प्यासी मैना फुलवारी कक्षा 4 पाठ 2 Pyasi Maina Class 4 Hindi Phulwari Chapter 2
प्यासी मैना फुलवारी कक्षा 4 पाठ 2 Pyasi Maina Class 4 Hindi Phulwari Chapter 2
प्यासी मैना (Pyasi Maina)
प्यासी मैना के प्रश्न उत्तर Exercise ( अभ्यास )
बोध प्रश्न : Pyasi maina prashn uttar
प्रश्न ( 1 ) : उत्तर लिखिए –
( क ) मैना क्यों परेशान थी ?
उत्तर – मैना प्यास के कारण परेशान थी |
( ख ) पानी के लिए तोता मैना को लेकर कहाँ गया और क्या हुआ ?
उत्तर – पानी के लिए तोता , मैना को लेकर जामुन के पेड़ के पास ले गया | वहां घड़ा तो था लेकिन घड़े में पानी नहीं था |
( ग ) कबूतर ने गुटर गूं , गुटर गूं करके गौरैया से क्या पूछा ?
उत्तर – कबूतर ने गुटर गूं करके गौरैया से पूछा – ” क्या बात है , तुम लोग बहुत खुश हो ?
( घ ) मैना को गौरैया की किस बात का आश्चर्य हुआ ?
उत्तर – जब गौरैया ने मैना से कहा कि वह अभी नहाकर आई है तो इस बात पर मैना को आश्चर्य हुआ |
( ड.) कुंडे के पास पहुंचकर गौरैया ने मैना को क्या बताया ?
उत्तर – कुंडे के पास पहुंचकर गौरैया ने मैना को बताया कि इस कुंडे को एक छोटी सी लड़की ने रखा है और वही इसमें रोज पानी से भर देती है |
प्रश्न ( 2 ) : कहानी के आधार पर तेजी से बोलिए खाली जगह में लिखिए –
उत्तर – प्यासी पक्षी थी मैना | रहती थी नीम के पेड़ में | नीम था बगीचे में | रोज पानी पीती थी नल से | नल लगा था बगीचे में | लेकिन नल सूखा था | मैना पहुंची तोता के पास | तोता ले गया जामुन के पेड़ पर | वहां का गड्ढा भी सूखा था | मैना और तोता गए गौरैया के पास |
3. सोच-विचार :
प्रश्न ( 3 ) : बताइए –
( क ) लड़की रोज कुंडे में पानी क्यों भरती थी ?
उत्तर – लड़की पक्षियों के पीने के लिए कुंडे में रोज पानी भरती थी |
( ख ) जीवन के लिए पानी क्यों जरूरी है ?
उत्तर – पानी के बगैर जीवन संभव नहीं है | जल शरीर के अनिवार्य तत्वों में से एक है |
( ग ) हमें पानी कहाँ-कहाँ मिलता है ?
उत्तर – हमें पानी नदी , झील , तालाबों , कुओं और भूमि के अन्दर मिलता है |
( घ ) हम किन-किन तरीकों से पानी की बरबादी को कम कर सकते हैं ?
उत्तर – हम नहाते समय और कपड़े धोते समय आवश्यकता के अनुसार कम से कम पानी खर्च करके पानी की बरबादी को कम कर सकते हैं|
4. अनुमान और कल्पना :
( क ) क्या होता यदि पक्षियों को गौरैया के बताए कुंड में भी पानी नहीं मिलता ?
उत्तर – यदि पक्षियों को गौरैया के बताए कुंड में भी पानी नहीं मिलता तो उन्हें पानी की तलाश में बहुत दूर-दूर तक भटकना पड़ता|
( ख ) छोटी – सी लड़की कुंडे में रोज पानी रखती थी | जिसमें पक्षी आकर अपनी प्यास बुझाते थे | तुम पशु-पक्षियों के लिए क्या-क्या कर सकते हो ?
उत्तर – हम भी उस लड़की की तरह पक्षियों के लिए घड़े में पानी भरकर रख सकते है और कुछ अनाज के दाने भी रख सकते हैं |
प्यासी मैना फुलवारी कक्षा 4 पाठ 2 Pyasi Maina Class 4 Hindi Phulwari Chapter 2
5. भाषा के रंग :
( क ) तीन-तीन पर्यायवाची शब्द लिखिए –
पानी – जल , अम्बु , नीर
पक्षी – खग , विहग , पतंग
फूल – पुष्प , सुमन , प्रसून
( ख ) नीचे दिए गए संज्ञा शब्दों को उपयुक्त विशेषण शब्दों के साथ लिखिए –
( जैसे – सूखा नल , सूखी लकड़ी , सूखे पेड़ )
सूखा नल , सूखा तालाब , सूखी नदी , सूखा कपड़ा , सूखे खेत , सूखे पेड़ , सूखी लकड़ी , सूखा कुआँ , सूखा घड़ा , सूखी नहर , सूखी फसलें , सूखे तिनके , सूखे पत्ते , सूखी डाल |
( ग ) ऐसे वाक्य की रचना कीजिए –
( क ) जिसमें योजक चिन्ह ( -) का प्रयोग हुआ हो |
बगीचे में रंग-बिरंगे फूल खिले थे |
( ख ) जिसमें प्रश्नवाचक चिह्न ( ? ) का प्रयोग हुआ हो |
तुम स्कूल क्यों नहीं गए ?
( ग ) जिसमें अल्प विराम चिह्न ( , ) का प्रयोग हुआ हो |
चलो , हम सब मेला देख आयें |
( घ ) जिसमें विस्मयादि बोधक चिह्न ( ! ) का प्रयोग हुआ हो |
अरे देखो ! सामने से हिरन भाग रहा है |
6. आपकी कलम से :
Pyasi maina question answer
पाठ में आये चित्र-२ को देखिये और लिखिए –
( क ) चित्र में कौन क्या-क्या कर रहा है ?
उत्तर – गिलहरी और हुदहुद पानी पीते हुए बातें कर रहे हैं | तोता , मैना और गौरैया चाहरदीवारी पर बैठकर बातें कर रहे हैं |
( ख ) क्या-क्या बातें हो रही होंगी – गिलहरी और हुदहुद में , तोते और मैना में |
उत्तर – गिलहरी , हुदहुद से कह रही होगी कि देखो कितना सारा पानी हम लोगों के लिए उस छोटी बच्ची ने रखा है |
तोता , मैना से कह रहा होगा कि आखिर हमें पानी मिल ही गया |
( ग ) चित्र के आधार पर अपने साथियों से पूछने के लिए कुछ सवाल बनाइए |
उत्तर – 1 . कुंडे में पानी कौन पी रहा है ?
2 . गौरैया कहाँ बैठी हुयी है ?