Main aur Mera Desh Class 5| Class 5 Hindi Vatika Chapter 8|   main aur mera desh ke question answer
main aur mera desh par nibandh | Main aur Mera Desh Class 5| Class 5 Hindi Vatika Chapter 8| मैं और मेरा देश निबंध | main aur mera desh ke question answer

मैं और मेरा देश शब्दार्थ

आग्रह = अनुरोध
श्रेष्ठ = बहुत ही अच्छा
मुग्ध = मोहित
आघात = चोट
दुर्लभ = कठिनाई से प्राप्त
सुरक्षित = अच्छी तरह रक्षित किया हुआ
लांछित = निंदित
संस्कृति = शुद्ध आचरण की परंपरा
गौरव = बड़प्पन
अपशब्द = गाली

मैं और मेरा देश पाठ का सारांश

स्वामी रामतीर्थ एक बार जापान गए। वहाँ जब उन्हें अच्छे फल नहीं मिले तब उनके मुँह से निकला- “जापान में शायद अच्छे फल नहीं मिलते।”

प्लेटफॉर्म पर खड़े एक जापानी युवक ने सुन लिया। उसने फल लाकर स्वामी रामतीर्थ को भेंट किए और कहा, “लीजिए, आपको फलों की जरूरत थी।” स्वामी जी फल बेचनेवाला समझकर उसे पैसे देने लगे, परन्तु उसने नहीं लिए और स्वामी जी से आग्रह किया कि “यदि आप मूल्य देना ही चाहते हैं तो अपने देश जाकर यह न कहें कि जापान में अच्छे फल नहीं मिलते।”

उस युवक के उत्तर से स्वामी जी मुग्ध हो गए। उसने अपने देश के गौरव को बढ़ाने का यत्न किया। इस गौरव की ऊँचाई का अनुमान दूसरी ऐसी घटना से भी लगाया जा सकता है

किसी देश का एक युवक जापान के एक सरकारी पुस्तकालय में किताब लेने गया। युवक ने किताब से दुर्लभ चित्र निकालकर किताब वापस कर दी। लेकिन पुस्तकालयाध्यक्ष की सतर्कता के कारण वह पकड़ा गया। अपराधी को दण्ड मिलने तक ही बात सीमित नहीं रही। उस पुस्तकालय में उस युवक का ही नहीं, बल्कि उस युवक के देशवासियों का भी प्रवेश वर्जित हो गया। 

हमें ऐसा व्यवहार करना चाहिए। जिससे न केवल हमारा; बल्कि हमारे देश का भी नाम ऊँचा हो।

main aur mera desh par nibandh | Main aur Mera Desh Class 5| Class 5 Hindi Vatika Chapter 8| मैं और मेरा देश निबंध | main aur mera desh ke question answer

प्रश्न .1:बोध प्रश्न : उत्तर लिखिए –

(क) स्वामी राम तीर्थ को स्टेशन पर फलों की खोज क्‍यों करनी पड़ी ?

उत्तर- स्वामी रामतीर्थ उन दिनों भोजन में केवल फल ही खाते थे | इसलिए उन्होंने स्टेशन पर फलों की खोज की |

(ख) जापानी युवक स्वामी जी के लिए फल क्‍यों ले आया ?

उत्तर- जापानी युवक अपने देश के गौरव की रक्षा के लिए स्वामी जी के लिए फल ले आया |

(ग) स्वामी जी द्वारा फलों का मूल्य दिए जाने पर जापानी युवक ने क्या कहा ?

उत्तर- स्वामी जी द्वारा फलों का मूल्य दी जाने पर जापानी युवक ने लेने से इनकार कर दिया और बदले में कहा कि आप अपने देश में जाकर ये न कहियेगा कि जापान में फल नहीं मिलते |

(घ) युवक और उसके देशवासियों का पुस्तकालय में प्रवेश क्‍यों वर्जित कर दिया गया?

उत्तर- युवक ने पुस्तकालय की पुस्तक से दुर्लभ चित्र चुरा लिए थे जिसके कारण उसका और उसके देशवासियों का पुस्तकालय में प्रवेश वर्जित कर दिया गया |

प्रश्न-2: वाक्‍यों को पढ़िए और सोचकर लिखिए – अच्छी आदत / गलत आदत

(क) केला खाकर छिलका रास्ते में फेंकना – गलत आदत
(ख) अपने घर का कूड़ा बाहर सड़क पर फेंकना – गलत आदत
(ग) शौचालय का प्रयोग करना और साबुन से हाथ धोना – अच्छी आदत
(घ) पुस्तकालय से पुस्तक लेकर पढ़ना – अच्छी आदत
(ड.) अपना घर, गली, स्कूल, बस, ट्रेन को गंदा करना – गलत आदत
(च) पौधे लगाना और उनकी देखभाल करना – अच्छी आदत
(छ) यातायात के नियमों का पालन करना – अच्छी आदत
(ज) उत्सवों, मेलों, रेलों और खेलों में धक्का-मुक्की करना – गलत आदत
(झ) अनावश्यक पानी न बहाना – अच्छी आदत
(अ) हर दिन समय से स्कूल आना – अच्छी आदत

main aur mera desh par nibandh | Main aur Mera Desh Class 5| Class 5 Hindi Vatika Chapter 8| मैं और मेरा देश निबंध | main aur mera desh ke question answer

प्रश्न-3. सोच-विचार : बताइए –

(क) आप अपने स्कूल /गाँव,/ मोहल्ले का नाम ऊँचा करने के लिए क्या-क्या करेंगे ?

उत्तर- स्वयं लिखें |

(ख) अपने विद्यालय को स्वच्छ व सुंदर बनाने के लिए आप क्या-क्या करेंगे ?

उत्तर- स्वयं लिखें |

प्रश्न-4. भाषा के रंग

(क) वचन के अनुसार क्रिया का रूप बदलिए :
पुलिस ने एक चित्र बरामद किया – पुलिस ने कई चित्र बरामद किए।.
बालक ने एक खिलौना खरीदा – बालक ने कई खिलौने खरीदे |
बालिका ने एक पुस्तक खरीदी – बालक ने कई पुस्तकें खरीदी |
रमेश ने एक रोटी खाई – रमेश ने कई रोटियाँ खाईं |

(ख) रेखा द्वारा विलोम शब्द को जोड़िए –

ताजाबासी
बढ़ा देनाघटा देना
दुर्लभसुलभ
दण्डदण्ड
श्रेष्ठहीन
सुरुचिकुरुचि
सुरक्षितअरक्षित
अस्वीकार करनास्वीकार करना

(ग) मुहावरों के अर्थ समझकर उनका वाक्यों में प्रयोग कीजिए –

सिर ऊँचा करनासम्मान बढ़ानाराजीव ने ऑलंपिक मे गोल्ड मेडल जीत कर अपने माता पिता का सिर ऊँचा कर दिया ।
कलंक का टीका लगानाबदनामी करानातुमने तो अपने भाईयो को ही चोर साबित करके उन पर कलंक का टीका लगा दिया ।
प्रतिष्ठा पर आँच आनासम्मान घटनाअगर तुमने यह बात गाव के लोगो को बताई ‌‌‌तो मेरी प्रतिष्ठा पर आंच आ जाएगी ।
इधर की उधर लगानाएक से दूसरे की शिकायत करनासुरेश की बात का क्या भरोसा? वह तो सदा इधर की उधर लगाया करता है।

(घ) अंग्रेजी भाषा के बहुत से शब्द हिंदी भाषा में प्रयोग किए जाते हैं। पाठ में आए ऐसे अंग्रेजी शब्दों को दूँढ़कर लिखिए, जैसे – रेल

उत्तर- स्टेशन, क्लबों, होटलों |

प्रश्न-5: तुम्हारी कलम से –
इस पाठ को पढ़ने के बाद बनी समझ को अपने शब्दों में लिखिए ।

उत्तर- स्वयं लिखें |

प्रश्न-6: अब करने की बारी –

(क) महापुरुषों के जीवन की प्रेरक घटनाओं के बारे में पढ़िए |

उत्तर- स्वयं पढ़ें |

(ख) स्वयं की एवं आस-पास की सफाई के लिए आप क्या-क्या कर सकते हैं ? सूची बनाइए ।

उत्तर- स्वयं लिखें |

(ग) देश-प्रेम की घटनाओं से जुड़े अन्य प्रसंग अपने शिक्षक से सुनिए।

उत्तर- अपने शिक्षक से सुनें |

प्रश्न-7: मेरे दो प्रश्न : पाठ के आधार पर दो सवाल बनाइए –

  1. स्वामी राम तीर्थ किस देश की यात्रा कर रहे थे ?
  2. स्वामी राम तीर्थ भोजन में क्या खाते थे ?

प्रश्न-8: इस पाठ से –
(क) मैंने सीखा – स्वयं लिखें |
(ख) मैं करूँगी/करूँगा – स्वयं लिखें |

main aur mera desh par nibandh | Main aur Mera Desh Class 5| Class 5 Hindi Vatika Chapter 8| मैं और मेरा देश निबंध | main aur mera desh ke question answer

Similar Posts