टोकरी में क्या है फुलवारी कक्षा 4 पाठ 8 Tokari me kya hai Class 4 Hindi Phulwari Chapter 8 टोकरी में क्या है प्रश्न उत्तर अदिति अपने घर क्यों लौट रही है ?
टोकरी में क्या है फुलवारी कक्षा 4 पाठ 8 Tokari me kya hai Class 4 Hindi Phulwari Chapter 8
टोकरी में क्या है ? (Tokari me kya hai)
Exercise ( अभ्यास ) टोकरी में क्या है प्रश्न उत्तर
बोध प्रश्न :
प्रश्न ( 1 ) : उत्तर लिखिए –
(अ) अदिति अपने घर क्यों लौट रही है ?
उत्तर – अदिति की गर्मी की छुट्टियाँ समाप्त हो रही हैं , इसलिए वह अपने घर लौट रही है |
(ख) अदिति ने टोकरी में किन-किन फलों का अनुमान लगाया ?
उत्तर – अदिति ने सेब, नारंगी, आम, अमरुद और माल्टा फलों का अनुमान लगाया |
(ग) वास्तव में वह फल कौन-सा था ?
उत्तर – वास्तव में वह फल नीबू था |
प्रश्न (2) नीचे लिखी पहेली को बूझिये और पूरा कीजिए – पहेली का उत्तर “मूली” है | अब प्रश्नों का उत्तर देने में अमन की सहायता कीजिए –
अमन – मैंने बाजार से कुछ खरीदा | यह मेरे थैले में है |
अंकिता – यह फल होगा या सब्जी ?
अमन – यह सब्जी है |
अंकिता – यह जमीन के अन्दर उगता है या बाहर ?
अमन – यह जमीन के अंदर उगता है |
अंकिता – यह सफ़ेद है या रंगीन ?
अमन – यह सफ़ेद है |
अंकिता – तब यह मूली है |
एक पहेली और
यहाँ आपको प्रश्न बनाने हैं | उनके उत्तर दिए गए हैं | कोष्ठक में दिए गए संकेतों का उपयोग कर सुमन को प्रश्न बनाने में मदद कीजिए –
विमल – मेरे पास एक जंगली जानवर की तस्वीर है | क्या आप बता सकती हैं यह तस्वीर किसकी है ?
सुमन – क्या यह जंगल में रहता है ?
विमल – नहीं, यह घर में रहता है |
सुमन – क्या यह मांस खाता है ?
विमल – नहीं यह घास खाता है |
सुमन – क्या इसके सींग भी हैं ?
विमल – नहीं इसके सींग नहीं होते हैं |
सुमन – क्या यह तेज दौड़ता है ?
विमल – हाँ, यह तेज रफ़्तार से दौड़ता है |
सुमन – क्या यह ताँगा भी खींचता है ?
विमल – हाँ, यह तांगा भी खींचता है |
सुमन – तब यह एक घोड़े की तस्वीर है |
छात्र स्वयं इस तरह की कोई पहेली बनाएं |
प्रश्न (3) अब करने की बारी –
(क) इसके ऊपर ताल बनाओ, इसके ऊपर नहरें,
इसके ऊपर नदियाँ बहती, जिनमें उठती लहरें|
कोई इसमें बाग़ लगाता, कोई करता खेती,
यह सबको देती है सब कुछ, पर किससे क्या लेती?
उत्तर – धरती |
(ख) बादल लेकर उड़ती हूँ, नहीं किसी को दिखती हूँ|
उत्तर – हवा |
(ग) अब एक पहेली आप भी लिखिए |
उत्तर – छात्र स्वयं लिखें |
(घ) टोकरी में जो फल है वह कुछ बातों में दूसरे फलों से मिलता (समानता) है | जैसे –
(1) वह पेड़ पर लगता है
(2) वह पीला है
(3) वह गोल है
(4) वह खट्टा है
लेकिन कई बातों में अलग (अंतर) है |
आपके आस-पास की तमाम चीजों में कुछ बातें समान होती हैं जबकि कई बातों में अंतर होता है | नीचे की सूची में दी गई चीजों में क्या बातें समान हैं, क्या अलग (अंतर) है | लिखिए –
नाम | समानता | अंतर |
---|---|---|
कुत्ता – भैंस | रंग में , दोनों पालतू हैं | कुत्ता रखवाली के लिए जबकि भैंस दूध के लिए पाली जाती है |
पेन – पेंसिल | आकार में , दोनों से लिखा जाता है | पेन से लिखे को मिटाना मुश्किल है जबकि पेन्सिल से लिखा आसानी से मिटाया जा सकता है |
तितली – चिड़िया | दोनों उड़ती हैं | तितली आकार में छोटी होती है जबकि चिड़िया बड़ी होती है |
कॉपी – किताब | आकृति में | कॉपी में लिखते हैं जबकि किताब में लिखी बातें पढ़ी जाती हैं |
मूली – गाजर | आकृति में | मूली सफ़ेद होती है जबकि गाजर नारंगी और लाल रंग की होती है |
प्रश्न (4) मेरे दो प्रश्न : पाठ के आधार पर दो सवाल बनाइए –
उत्तर – (1) अदिति गर्मी की छुट्टियाँ मनाने कहाँ गई थी ?
(2) अदिति को नानी के घर से लाने कौन गया था ?
प्रश्न (5) इस पाठ से –
(क) मैंने सीखा –
(ख) मैं करूँगा / करूँगी –
इन दोनों प्रश्नों का उत्तर छात्र स्वयं लिखें |